फेसबुक मैसेंजर निस्संदेह आज सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है। क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म ऐप उपयोगकर्ताओं को पाठ, चित्र या वीडियो के माध्यम से संवाद करने में सक्षम बनाता है। लगभग सभी फेसबुक उपयोगकर्ता अपने दोस्तों और परिवार से जुड़े रहने के लिए ऐप पर भरोसा करते हैं। फेसबुक मैसेंजर उपयोगकर्ताओं को ऐप का उपयोग करने के लिए सिर्फ अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से साइन अप करने की सुविधा देता है। लेकिन ऐसा लगता है कि फेसबुक चुपचाप इस सुविधा को हटा रहा है और सभी को मैसेंजर का उपयोग करने के लिए बस फेसबुक अकाउंट के लिए साइन अप करने के लिए कह रहा है। वेंचरबीट की एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक ने सिर्फ एक फोन नंबर का उपयोग कर मैसेंजर के लिए साइन अप करने की क्षमता को हटाना शुरू कर दिया है। मैसेजिंग ऐप का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं को फेसबुक अकाउंट के लिए साइन अप करना होगा। परिवर्तन केवल उन नए उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करेगा जो फेसबुक मैसेंजर या मैसेंजर लाइट का उपयोग करना चाहते हैं।
फेसबुक के सहायता केंद्र ने भी बदलाव की पुष्टि की है। एक बयान में, फेसबुक ने वेंचरबीट को बताया, "यदि आप मैसेंजर के लिए नए हैं, तो आप देखेंगे कि आपको दोस्तों और करीबी लोगों के साथ बातचीत करने के लिए फेसबुक अकाउंट की आवश्यकता है। हमने पाया कि मैसेंजर का उपयोग करने वाले अधिकांश लोग पहले से ही लॉग इन करते हैं। फेसबुक और हम इस प्रक्रिया को आसान बनाना चाहते हैं। यदि आप पहले से ही फेसबुक अकाउंट के बिना मैसेंजर का उपयोग करते हैं, तो कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है। फेसबुक धीरे-धीरे फीचर को हटा सकता है क्योंकि हम iOS ऐप में फोन नंबर का उपयोग करके एक नया अकाउंट बनाने में सक्षम थे। भारत। दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क मैसेंजर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को इस साल की शुरुआत में एक
एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में एकीकृत करने का संकेत दिया है। यह कदम उस लक्ष्य की ओर एक छोटी शुरुआत का संकेत दे सकता है।व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर को एकीकृत करने की कंपनी की योजना नियामकों के सुचारू रूप से चलने की उम्मीद नहीं है। फेसबुक से उम्मीद की जाती है कि वह तीनों प्लेटफ़ॉर्म को एकीकृत कर सकता है, जिससे इनमें से प्रत्येक ऐप में उपयोगकर्ताओं को प्लेटफॉर्म छोड़ने के बिना एक दूसरे के साथ संवाद करने की अनुमति मिलती है। फेसबुक और अन्य लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म भी वर्ष के अधिकांश भाग के लिए बढ़ती गोपनीयता चिंताओं से जूझ रहे हैं
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